Saturday 8 September 2018

parivartan-ka-bigul-phunka-hai-ailaan-karo-ham-bhaarat-hain


यदि वर्तमान राजनीति के ढांचे में ही परिवर्तन लाने की बात कही जाए तो इस पर आपकी क्या प्रतिक्रिया होगी? संभवतः आप कहेंगे असंभव! ये तो हो ही नही सकता आज़ादी के बाद बनी सरकार से लेकर आज तक जिस ढर्रे पर राजकाज चला है उसमें क्रान्ति लाने की बात सोच कर ही आश्चर्य होता है। लेकिन प्रश्न जस का तस बना हुआ है कि जो कभी हुआ नही वो आने वाले समय में भी क्या कभी होगा ही नही? ये तो वही बे सुर-ताल कार्यक्रम कहलाएगा जिसके अर्न्तगत पारम्परिक रूप से पिट रहे फटे ढोल को क्षमता होकर भी आप बदलना चाहते हैं और ही सुन ही पा रहे हैं, ऐसे में क्या प्रतिक्रिया होगी आपकी? चुप्पी साधकर पीछे हट जाएंगे कि जो हो रहा है उसे होने दो, चाय की चुस्कियों के साथ नए प्रयास करने वालों की खिल्ली उड़ाने का आनंद लेंगे या फिर क्रान्ति का हिस्सा बनकर इतिहास रचने की पहल करेंगे? आपके पास तीनों विकल्प हैं...चुनाव आपका होगा कि आप किसे चुन कर इस चुनाव का अहम हिस्सा बनेंगे!



भारतीय युवा क्रान्ति पार्टी ने राजनीति के फटे ढोल के विरू़़द्ध अपराध एवं अपराधी मुक्त राज-काज का बिगुल फूंक दिया है, आपको इस बिगुल के सुर पर नाच कर कठपुतली नही बनना है, केवल इस स्वर को अपने अपनों के, पड़ोस, गली, नुक्कड़, मुहल्ले, कस्बा, गांव के सारे भाई-बहनों के कानों तक पहुंचाना होगा कि राजनीति बदलने वाली है वो जो कहते हैं कि राजनीति गंदा खेल है उनके मुंह पर ताला लगाने का समय गया है। किसी ऐसे के आने का समय है जो अब स्वास्थ्य, शिक्षा और रोजगार दिलाने के मात्र वायदों के मीठे बताशे बांटे बल्कि अग्रणी होकर इनकी गारण्टी ले, ये मुद्दे उतने ही महत्वपूर्ण है जितना कि सड़क, बिजली, रोटी-पानी और घर।

एकछत्र राज, तानाशाही, परिवारवाद एवं सुप्रीमों परंपरा से राज-काज को छुटकारा मिलेगा, पढे़ लिखे समझदार अथवा विशेष परिस्थितियों में अत्यंत अनुभवी व्यक्ति ही प्रत्याशी बन सकेंगे, एक परिवार से एक ही योग्य व्यक्तित्व चुनाव लड़ सकेगा, उसके परिवार का कोई दूसरा संबंधी अथवा सदस्य चुनाव नही लड़ेगा। 
आप भली भांति अनुभव कर चुके हैं कि नए चेहरों की राजनीति किस प्रकार की होती है, वो जिसे अपने देश की मिट्टी में सांस लेने से बीमारियां घेरती हों, वो किस प्रकार आपको अपनापन दे सकेगा, एकदम से सामने आया नया चेहरा कैसे जानेगा कि आपके क्षेत्र में किस प्रकार की समस्याएं सालों से पनप रही हैं और उन समस्याओं को जड़ से समाप्त करने के क्या तरीके निकाले जा सकते हैं।

आपको जानने वाला आपका अपना, जिसके पैरों में गांव की मिट्टी सनी हो तो हाथों में कलम भी हो, जिसने आपके साथ आपकी ज़मीन पर बैठकर रोटी खाई हो, जो ज़बान की क़ीमत समझता हो, आपके अपने कस्बे, गांव जिले का ही कोई होगा जो आपकी बात सुनने के लिए आपका प्रतिनिधी बनेगा।
कोई ऐसा आपका नेता कहलाएगा जो मन, मस्तिष्क एवं शरीर से पूर्णतया क्षमतावान हो और किसी भी पहर आपकी सहायता को तत्पर रहे। वो व्यक्ति आपकी समस्याएं कैसे दूर करेगा जो स्वयं अपनी सहायता कर सकता हो, किन्तु भारतीय युवा क्रान्ति पार्टी ऐसे व्यक्तियों के अनुभवों को व्यर्थ नही जाने देगी, संभवतः ऐसा पहली बार होगा जब राजनीतिक पाटिर्यों में भी सेवानिवृत्ति का प्राविधान आएगा, 70 वर्ष से अधिक के वरिष्ठ सदस्यों को पार्टी के सलाहकार बोर्ड में शामिल किया जाएगा, तथा आजीवन उनके अनुभव एवं सुझावों का लाभ देश को मिलता रहेगा।

एक व्यक्ति एक ही स्थान से चुनाव लड़ेगा और अपना सारा ध्यान आप पर, आपके कष्टों एवं समस्याओं पर तथा आपके क्षेत्र की उन्नित पर की केन्द्रित करेगा। सरकार की ओर से अथवा तत्कालीन सरकार का सारा ध्यान क्षेत्र के विकास पर टिका रहे इसकी पूरी गारण्टी लेगा। प्रण लेगा कि हर कोई शिक्षित हो और मुफ्त शिक्षा की गारण्टी लेगा, गांव की हर महिला सुरक्षित रहे एवं हर पुरूष एवं महिला को उचित स्वास्थ्य शिक्षा आदि की भी जानकारी प्राप्त रहे, कोई भी नौजवान किसी गली नुक्कड़ या चौराहे पर खड़ा रहकर बेरोज़गारी के चलते कोई ग़लत राह चुने, रोज़गार की पूरी गारण्टी मिलेगी। भारतीय युवा क्रान्ति पार्टी सरकार बनाए या सरकार के लिए अपनों की प्रतिनिधी बने दोनों ही सूरतों में पार्टी के लिए स्वच्छ राजनीति और स्वस्थ्य, शिक्षित एवं रोजगार युक्त जनता का ध्येय बरकरार रहेगा। कहने की आवश्यकता नही कि पार्टी के तमाम जिम्मेदार वरिष्ठ एवं शीर्ष नेता तथा हर छोटा बड़ा सदस्य इस उद्देश्य के लिए वचनबद्ध हैं।


No comments:

Post a Comment

What is driving inequalities in Indian education system for villages in comparison to cities

Bhartiya Yuva Kranti Party wants to ask the system – why many of our children are still struggling to get education? India is no longer co...